Home/Vastu & Fengshui/फेंग शुई बहुरंगी ड्रैगन बोट

फेंग शुई बहुरंगी ड्रैगन बोट


आप सभी को फेंग शुई बहुरंगी ड्रैगन बोट के बारे में जानने की आवश्यकता है


फेंग शुई बहुरंगी ड्रैगन बोट फेंग शुई एक पुरानी चीनी परंपरा है, जो कि अदृश्य ब्रह्मांडीय ऊर्जा जिसे पृथ्वी, ब्रह्मांड और संपूर्ण मानवता को एक साथ बाँधने वाला कहा जाता है के अनुसार (या उसके अभाव में) इमारतों की स्थापत्य क्षमता निर्धारित करती है। यह ताओवादी परंपरा से बहुत अधिक समानता रखती है जो कि अपने प्राकृतिक समकक्ष के साथ मानव निर्मित पर्यावरण की सुसंगतता स्थापित करने की वकालत करती है, ताकि ऊर्जा के वैकल्पिक रूपों के बीच संतुलन स्थापित हो सके। फेंग शुई वास्तुकार आमतौर पर घरों, कार्यालयों और अन्य महत्वपूर्ण इमारतों को विशिष्ट फेंग शुई निर्देशों के अनुरूप करने की चिंता करते हैं, जिसमें वे हवा, पानी के प्रवाह और स्थलाकृति की विशेषताओं को ध्यान में रखते हैं, जिस पर वे स्थित हैं। कभी-कभी, वे यह भी सुझाव देते हैं कि फेंग शुई उपायों का पालन किया जाये, जो कि नाम से स्पष्ट है, उस प्रकार की उपचारात्मक वस्तुएं हैं जो कि भाग्य और समृद्धि की संभावना को बढ़ाती हैं। फेंग शुई उपायों का एक ऐसा ही उदाहरण है एक बहुरंगी ड्रैगन नांव जिसमें आठ लोगों को स्वर्ग जाने का रास्ता दिखाया गया है।

ड्रैगन चीनी धार्मिक और धार्मिक परंपराओं में एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रतीक है। यह चार दिव्य जानवरों में से एक है, और नदियों, महासागरों, बारिश के बादल और अन्य ऐसे स्रोतों को नियंत्रण में रखने वाला जल का देवता माना जाता है। जब फेंग शुई उपायों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह लोगों के जीवन में अच्छे भाग्य लाने में सक्षम एक अत्यधिक शुभ प्रतीक बन जाता है।

आठ लोगों को जो ड्रैगन नांव की सवारी करते हुए दिखाया जाता है, उन्हें 'आठ अनोखा' कहा जाता है किंवदंतियों और मिथकों के अनुसार उन्हें स्वर्ग से भेजे गए विभिन्न अभियानों जो कि आध्यात्मिक, शैक्षिक, वित्तीय या वैवाहिक थे, में मानवों की मदद करने या उन्हें मारने के लिए भेजा गया था। इस प्रकार, घर में एक ड्रेगन नांव होने से वहाँ रहने वाले लोगों को मानसिक समर्थन मिल सकता है क्योंकि यह लोगों को लगातार याद दिलाता रहेगा कि कोई व्यक्ति उसके कार्यों और प्रयासों की ओर ध्यान दे रहा है, जिससे कि कुछ भी संभवतः गलत न हो। हालांकि, फेंग शुई में इस वस्तु को बेडरूम, रसोई या शौचालय में रखने की मनाही है।

आठ अमरों में से प्रत्येक के साथ एक संरक्षक जानवर है, और जिनके पास एक विशेष उपकरण है जिसमें अद्वितीय शक्तियां हैं। इस समूह में छह पुरुष और दो महिलाएं हैं, और सामूहिक रूप से ये समृद्धि और दीर्घायु का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनमें से प्रत्येक पर संक्षिप्त चर्चा के साथ, नीचे आठ अमरों के नाम दिए गए हैं।

चुंग ली चुआन: अमृत की खोज के बाद, उन्हें अमरत्व के प्रमुख के रूप में जाना जाता है। वह एक बड़ा पंखा लेकर चलता है जो बीमार को ठीक कर सकता है और मृतकों को जीवित कर सकता है, इस प्रकार लंबे जीवन का प्रतीक है।

चांग कू-लाओ: एक बूढ़े आदमी के रूप में दिखाया गया है, वह एक सफेद खच्चर की सवारी करता है और इसके पास बाहर निकले दो लोहे की छड़ वाला एक बांस का ट्यूब रहता है। वह बुढ़ापे और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, और गर्भधारण में जोड़ों को मदद करने वाला कहा जाता है।

लू डोंग-पिन: इसे एक विद्वान के रूप में दिखाया गया है, जिसकी पीठ पर एक तलवार दिखाया गया है, जो शैतानी शक्तियों या आत्माओं से रक्षा करता है। इस प्रकार वह एक सुरक्षात्मक उद्देश्य से कार्य करता है।

ताओ गुआओ-चियू: यह एक शाही परिवार के अंतर्गत आता है और आठ अमीरों में सबसे मंहगी पोशाक पहना हुआ है। यह लोकप्रियता और यश के लिए कार्य करता है।

ली तेह गई: इसे एक भिखारी के रूप में दिखाया गया है एवं यह गरीब और जरूरतमंदों का संरक्षक है। वह एक बैसाखी के साथ चलते हैं और एक लौकी का सेवन करते हैं। इन्हें दीन-दुखियों की पीड़ा को दूर करने के लिए जाना जाता है।

हान हसियांग त्सू: इन्हें 8 अमरों में सबसे खुशहाल दिखाया गया है, वह सकारात्मक ऊर्जा को छोड़ते है। कहा जाता है कि वह एक बांसुरी ले कर चलते है जिनसे निकलने वाले संगीत में चिकित्सीय गुण होता है।

लैन तेसाई हो: ये एक फूल की टोकरी लेकर चलती है और महिलाओं को शुभआशीष देने वाली मानी जाती हैं।

वह एचएसआईएन कु: इनके पास एक जादुई कमल का फूल है जो माना जाता है कि शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य को सुधारता हैं। कुछ स्रोत इन्हें वैवाहिक आनंद का प्रतीक मानते हैं।

आप इन व्यक्तियों की प्रतिमाओं को कला के विभिन्न रूपों में और साथ ही अन्य फेंग शुई उपायों में स्वतंत्र एवं अलग-अलग पा सकते है। हालांकि, यह वांछनीय है कि आप हमेशा घर या कार्यस्थल में एक ड्रैगन बोट रखें क्योंकि इससे सभी प्रकार के आशीर्वाद एवं भाग्य प्राप्ति की संभावना प्रबल रहती हैं।