Home/Vastu & Fengshui/Lucky Money Frog

धन मेंढक या भाग्यशाली मेंढक, जिसे चीनी में "चान चू" भी कहा जाता है, मौद्रिक लाभ, धन और अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। चीन में, धन मेंढक, प्रकृति की यिन या स्त्री पक्ष के सिद्धांत से संबंधित है और चंद्रमा का प्रतीक है और दुर्भाग्य से रक्षा करता है, अमंगल को दूर भगा सकता है, धन की रक्षा करता है और परिवार में अच्छे भाग्य और समृद्धि को लाता है।
धन के मेंढक जिनके मुंह में सिक्के हैं, उन्का मुख घर / कार्यालय के अंदरूनी तरफ होना चाहिए। मुंह में सिक्के के बिना धन के मेंढक का मुख घर / कार्यालय के बाहर की तरफ होना चाहिए। इसके द्वारा आप अपने कार्यालय / घर में पैसा और भाग्य प्राप्त कर सकते हैं। धन के मेंढक के लिये सबसे शुभ स्थानों में से एक धन क्षेत्र (कमरे के दक्षिण-पूर्व कोने) और कमरे के दरवाजे के सामने तिरक्षा कोना है।
यह प्रतीक व्यापार के स्थान पर स्थित नकदी रजिस्टर या रिसेप्शन या प्रवेश द्वार (एक कमरे के पीछे वाला बाएं कोने या क्यूई इकट्ठा करने का स्थान) के पास रखा जा सकता है।
घर / व्यापार परिसर में कितने धन के मेंढको को होना चाहिए पर कोई सीमा नहीं है लेकिन घर / व्यवसाय परिसर में रखे गए धन के मेंढकों की कुल संख्या नौ से अधिक नहीं होनी चाहिए।
कृपया बेडरूम, बाथरूम, रसोईघर या मछलीघर के सामने धन के मेंढक नहीं रखे, क्योंकि यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है।
फेंगशुई के अन्तर्गत, बगीचे में असली मेंढक का एक परिवार आपके घर में अच्छी किस्मत और सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला माना जाता है।
धन मेंढक को जमीन पर नहीं रखा जाना चाहिए, न ही बहुत अधिक ऊँचाई पर, साथ ही साथ इसे घर या कार्यालय में आने वाले व्यक्तियों के कमर की ऊंचाई से ऊपर भी नहीं होना चाहिए।
धन के मेंढकों को धूप-अगरबत्ती दिखाने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन आप धन मेंढक के आसपास 5, 6 या 10 सिक्के रख सकते हैं और शुद्ध पानी या फलों का चढ़ावा चढ़ा सकते हैं।
एक औसत आकार के कमरे या कार्यालय के लिए में लगभग 3 इंच ऊंचाई और 3 इंच चौड़े के एक धन मेंढक का चयन करें बड़े कमरे के लिए बड़ा धन मेंढक ठीक है
आप अपने बागुआ के प्रत्येक कोने में एक मनी फ्रॉग रख सकते हैं (बागुआ आपके घर का फ़ेंग शुई ऊर्जा का नक्शा है जो दर्शाता है कि आपके घर या कार्यालय के कौन से क्षेत्र आपके जीवन के विशिष्ट क्षेत्रों से जुड़े हैं।)