Home/Vastu & Fengshui/फेंग शुई ड्रैगन

फेंग शुई ड्रैगन



फेंग शुई ड्रैगन फेंग शुई आपके घर, कार्यस्थल और आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में अच्छी ऊर्जा, समृद्धि और बहुतायत पैदा करने के साथ जुड़ा हुआ है। यह पुरानी चीनी कला आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जाना जाता है। यह अध्ययन एक नए स्तर पर हर चीज को सुधारने और बढ़ावा देने के बारे में है। फेंग शुई ड्रैगन शक्ति और सामर्थ्य का प्रतीक माना जाता है और इसका शक्तिशाली यांग या पुरुष ऊर्जा के साथ विचार किया जाता है। यह ड्रैगन अपने पंजे में एक क्रिस्टल सदृश पदार्थ रखता है जो कि धन, शक्ति और पर्याप्त अवसरों का प्रतीक है।

फेंग शुई ड्रैगन उत्कृष्टता, बड़प्पन, देवत्व और बहादुरी का प्रतीक है। ड्रैगन हमेशा से सभी फेंग शुई अनुयायियों के लिए सबसे अधिक पूजनीय माना जाता है और इस तरह अच्छे भाग्य और समृद्धि का सबसे शक्तिशाली प्रतीक माना जाता है। फेंग शुई में यह भी माना जाता है कि जहां कहीं भी यह ड्रैगन रखा गया है, इसका मतलब ड्रैगन द्वारा उस क्षेत्र की रक्षा करना, आत्मविश्वास बनाना और धन को आकर्षित करने के साथ-साथ पुरुषत्व को प्रोत्साहित करना है। फेंग शुई में यह माना जाता है कि 'ची' का एक विशेष रूप 'शेंग ची' या 'सेलेस्टियल ब्रेथ' है जो ऊर्जा के सार के रूप में फैलता है और आत्मविश्वास के साथ आपके सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने और अच्छे भाग्य को आकर्षित करने में आपकी मदद करता है।

फेंग शुई ड्रैगन कहाँ रखा जाना चाहिए?

आप कहीं भी ड्रैगन नहीं रख सकते। इस तथ्य के साथ कि इसे आपके घर की सजावट के साथ रखा जाना चाहिए, इसे उस जगह पर रखा जाना चाहिए जहां यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो। आपने यह सुना होगा कि फेंगशुई चीजों को गलत दिशा में रखने से यह आपके लिये दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है। यह सच नहीं है, यह दुर्भाग्य नहीं लाता है; यह या तो केवल ऊर्जा के सकारात्मक प्रवाह को अवरुद्ध करता है या तटस्थ रूप से कार्य करता है और इस प्रकार न तो आपको अवरूद्ध करता है और ना ही आपकी मदद करता है। लेकिन हां, चूंकि आप अपने भलाई के लिए फेंग शुई ड्रैगन में निवेश कर रहे हैं, यह जरूरी है कि आप इसे समझें कि आपको इसे किस जगह रखना चाहिए।

1. आपके भाग्यशाली दिशा की ओर मुख करके - आपको इस ड्रैगन को रखने के लिए फेंग शुई के अन्तर्गत आपके भाग्यशाली दिशा को देखने की जरूरत है। यह भाग्यशाली दिशा सभी सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में आपकी मदद करते हैं जो आपके लिए फलदायी और उपयुक्त है। फेंग शुई चार्ट आपकी कुआ संख्या के मुताबिक दिशा बताता है। तो बस आपको लचीले और खुले दिमाग के साथ अपना कुआ नंबर ढूंढने की जरूरत है और इस भाग्यशाली दिशा में ड्रैगन को स्थापित करें।

2. फेंग शुई धन सितारा: हर साल फेंग शुई धन सितारा का स्थान बदलता है, इसलिए आपको हर साल इस ड्रैगन की स्थिति को बदलना पड़ सकता है। 2017 के लिए, आपके घर के पूर्वी बगिया क्षेत्र को शुभ और धन सितारा माना गया है। इसी तरह भविष्य में धन, प्रेम और शिक्षा, करियर और रिश्तों के लिए अलग-अलग सितारे और अलग-अलग क्षेत्र स्थिति होगी। ये सितारे बदलते रहते हैं और इस प्रकार आपको अपने ड्रैगन को अलग-अलग दिशाओं में स्थापित करते रहना चाहिए।

यह आवश्यक है कि फेंग शुई ड्रैगन में निवेश के साथ, आप पर्याप्त रूप से यह सुनिश्चित करले कि यह उस स्थिति पर रखा गया है जहां यह अधिक से अधिक सकारात्मक ऊर्जा ला सकता है और आपको लंबे समय तक लाभ देने के उद्देश्य से कार्य करता रहे।

फेंग शुई ड्रैगन सिर्फ एक और सजाने की वस्तु से कहीं ज्यादा है क्योंकि यह अपने संपूर्ण प्रभाव क्षेत्र में सब कुछ समन्वय करने और जीवन में सही संतुलन बनाए रखने में आपकी मदद करता है। फेंग शुई ड्रैगन उन चीजों में से एक है जो आपके कार्यस्थल और घर में नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदल सकती हैं और आपको अनुकूल वातावरण बनाये रखने में मदद करती हैं।