Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई उल्लू

फेंगशुई उल्लू



फेंगशुई उल्लू ऐसे कई लोग हैं जो स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं, वित्तीय परेशानियों और अपने करियर या व्यापार में असफलता से पीड़ित हैं। प्राचीन चीनी विद्या फेंगशुई के अनुसार, घर या कार्यालय के विशेष कोनों में कुछ वस्तुओं को रखना नकारात्मक ऊर्जा को पीछे हटाने और अच्छे भाग्य और समृद्धि लाने में आपकी मदद करता है। जो लोग इस चीनी विद्या में विश्वास करते हैं, वे इसके सकारात्मक और शक्तिशाली प्रभावों के बारे में जानते हैं। फेंगशुई में प्रत्येक संकेत, प्रतीक और कलाकृतियाँ एक विशेष कारण और महत्व को दर्शाती हैं।

एक ऐसा ही प्रतीक फेंगशुई उल्लू है। इसके महत्व के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें:

फेंगशुई उल्लू का महत्व:

उल्लू बहुत ही रहस्यमय और दुर्लभ जानवर है जिसे देखने का हमें बहुत कम मौका मिलता है। रात में विचरण करने वाले उल्लू को बुराई से संरक्षण का प्रतीक, ज्ञान का प्रतीक और सत्य साधक के रूप में भी माना जाता है। यह ज्ञान और बुद्धि के क्षेत्र में शक्तिशाली और सकारात्मक ऊर्जा को लाता है। सोने के रंग की उल्लू की एक मूर्ति न केवल एक घर की सजावट की वस्तु के रूप में शानदार दिखती है बल्कि इसके समृद्ध सोने के रंग के कारण घर की सुख समृद्धि में बरक्कत भी लाती है। हालांकि जरूरी नहीं है कि घर में फेंगशुई प्रतीकों को रखने से वह अचानक समृद्धि और अच्छी किस्मत को लाए, लेकिन यह निश्चित रूप से दुर्भाग्य और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करता है। हालांकि कुछ ऐसे लोग हो सकते हैं जो उल्लू के प्रतीक रखने पर संदेह करते हों, लेकिन वे निश्चित रूप से एक कोशिश के रूप में इसका प्रयोग कर सकते हैं और ये घर में सजावट की वस्तु के रूप में भी सुंदर दिखते हैं। ये इंद्रधनुष के असंख्य रंगों में उपलब्ध हैं और साधारण से सुरुचिपूर्ण मंहगे आकार प्रकार में उपलब्ध हैं। एक उल्लू को बीमारी और बुरी आत्माओं से परिवार की रक्षा करने वाले रक्षक के रूप में जाना जाता है।

हम इन प्रतीकों को कहां रख सकते हैं?

• घर: एक घर विभिन्न ऊर्जा क्षेत्रों में विभाजित है, जिनका जीवन से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे रिश्ते, बच्चों, प्रेम, पैसा, कैरियर विकास और स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। फेंगशुई के मुताबिक, घरों या कार्यालयों के दक्षिण-पूर्वी दिशाओं में सोने की वस्तुओं की स्थापना से समृद्धि आती है। एक घर के किसी भी क्षेत्र में एक फेंगशुई उल्लू रख सकते है जिसमें कोई भाग्य और धन के संचलन या सकारात्मक ऊर्जा परिसंचरण एवं बुराई से सुरक्षा चाहता है। फेंगशुई के एक परंपरागत होम फ्लोर प्लान बुगुआ के अनुसार, यदि आप घर के किसी भी कोने में कुछ विशिष्ट परिणाम चाहते हैं तो कोई भी इन कोनों में उल्लू रख सकते है। अध्ययन कक्ष में एक मैक्राम उल्लू को रखने से ज्ञान बढ़ता है और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

• कार्यालय: घर की तरह एक कार्यस्थल भी विभिन्न ऊर्जा क्षेत्रों में विभाजित है। बागुआ चार्ट के अनुसार कार्यालय या कार्यस्थल में आदर्श स्थान पर प्रवेश द्वार रखा जाना चाहिए। कार्यालय में जहां नकदी रजिस्टर, लेखा पुस्तक या कार्य डेस्क है वहाँ पर उल्लू को रखने से यह पैसे के प्रचलन को बढ़ाती है। ग्राहकों और संभावित खरीदारों को आकर्षित करने के लिए यह प्रतीक्षा कक्ष या सम्मेलन कक्ष में भी रखा जा सकता है।

अच्छे भाग्य बनाने और मुनाफे में वृद्धि के लिए कोई भी एक या पूरे फेंगशुई उल्लू परिवार के प्रतीक को स्थापित कर सकता है।