Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई क्रिस्टल हैंगिंग बॉल

फेंगशुई क्रिस्टल हैंगिंग बॉल



फेंगशुई क्रिस्टल हैंगिंग बॉल अति प्राचीन काल से मनुष्य ने घर मे शांति और समृद्धि लाने के लिए वास्तु और फेंगशुई जैसे पद्धतियों में उल्लिखित घरेलू सुझावों का पालन किया है। वास्तु शास्त्र जहाँ प्राचीन भारतीय वैदिक विज्ञान है, फेंगशुई चीन देश में प्रचलित पद्धति है। फेंगशुई ने घर मे शांति और समृद्धि लाने की अपनी क्षमता के कारण पूरी दुनिया में लोकप्रियता अर्जित की है। सबसे लोकप्रिय फेंगशुई आर्टिफैक्ट हंसतें हुए भगवान बुद्ध की प्रतिमा है जोकि चीनी परम्परा के अनुसार घर में शांति, समृद्धि, ज्ञान और खुशीयां लाता है।

इसी तरह एक और शक्तिशाली फेंगशुई उत्पाद क्रिस्टल हैंगिंग बॉल है। फेंगशुई में एक क्रिस्टल गेंद को गोलाकार आकार के कारण रहस्यमय शक्तियों और अलौकिक ऊर्जा से परिपूर्ण माना जाता है। खूबसूरती से तराशे गए गोलाकार आकृति एवं समरूपता के कारण यह पूर्णता और शांति का प्रतिध्वनित करती है। प्राचीन काल से, एक क्रिस्टल बॉल ने दुनिया भर में कई अलौकिक प्रथाओं को आकर्षित किया है क्योंकि यह माना जाता है कि यह निरंतर और अबाध गति से प्रकाश ऊर्जा को चलायमान करती है। यह भी माना जाता है कि यह मन को शांत करता है एवं किसी क्षेत्र या व्यक्ति में उपस्थित सभी नकारात्मक भावनाओं को बेअसर करता है। जब इन्हें खिड़कियों में लटकाया जाता है, ऐसा माना जाता है कि यह घर में शक्तिशाली सकारात्मक फेंगशुई ऊर्जा को लाती है। इसमें मन को नकारात्मकता से अलग करने और इसे फायदेमंद उपयोग में लगाने की क्षमता है। ये प्राकृतिक पथरीले क्रिस्टल हैं जिनमें न तो रंग हैं और न ही कोई विकिरण होता है।

फेंगशुई एक जगह को घेरे हुए शा ची ऊर्जा या सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के साथ मिलकर काफी अच्छी तरह काम करती है। जब क्रिस्टल हैंगिंग बॉल घर की किसी एक विशेष खिड़की पर रखी जाती हैं जिस पर शा ची ऊर्जा(सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा) का संकेन्द्रण होता है, तो क्रिस्टल हैंगिंग बॉल सभी प्रकार की सकारात्मकता को घर में रोक लेता हैं। फेंगशुई क्रिस्टल हैंगिंग बॉल लंबे और गहरे हॉलवेज़ में शानदार परिणाम पेश करती हैं। इन्हें अंधेरे कोनों में रखा जाना चाहिए क्योंकि ये क्षेत्र शीघ्र ही ऊर्जा को ग्रहण करती है जो इससे स्थिर हो जाती है। फेंगशुई क्रिस्टल हैंगिंग बॉल उन क्षेत्रों के लिए भी उत्कृष्ट हैं जिन जगहों में सभी वस्तुएं अस्त-व्यस्त रूप से पड़ी हुई हैं जैसे बहुत छोटा क्षेत्र जहाँ बहुत सारे दरवाजे या फर्नीचर स्थित हैं।

फेंगशुई क्रिस्टल को क्रिस्टल नग के रूप में भी उपयोग किया जाता है, जिन्हें किसी के घर के विशिष्ट कोनों या एक खिड़की में लटकाया जाता है। ये लाल रंग के धागों के साथ आते हैं और विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं। सूर्य की रोशनी द्वारा प्रकाशित खिड़कियों में लटकाने से यह क्रिस्टल सुंदर इंद्रधनुषी रोशनी के साथ चमकता है और इससे फेंगशुई के अनुसार घर के वातावरण में उत्कृष्टता आती है। कोई भी इन क्रिस्टल को अधिक धूप पड़ने वाली खिड़कियों में लटका सकता है। फेंगशुई क्रिस्टल कोई जादुई उत्पाद नहीं हैं जो स्वचालित रूप से अच्छे भावनात्मक तरंग या सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। घर में अच्छा फेंगशुई पाने के लिए बहुत अधिक प्रयास किये जाने की आवश्यकता होती है।

ये लाल रंग के धागे से लटके एवं कई छोटे क्रिस्टलों से युक्त एक मुखर गोल क्रिस्टल के रूप में भी आते हैं। छोटे क्रिस्टल क्रिस्टल क्षेत्र के उपयोग पर ज़ोर देते हैं। एक धागे में पिरोए हुए कई छोटे रोज क्वार्ट्ज क्रिस्टल एक अच्छा प्यार भरा वातावरण लाते है।

इस क्रिस्टल को ब्राजील और भारत जैसे देशों में पृथ्वी की ऊपरी परत से खनन किया जाता है। सिट्रिन, रोज क्वार्ट्ज, क्लियर क्वार्ट्ज और एमिथिस्ट का प्रयोग फेंगशुई क्रिस्टल की शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ब्लैक ऑब्सीडियन क्रिस्टल हैंगिंग बॉल को व्यवसाय क्षेत्र के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। इनके आसपास सकारात्मक ऊर्जा को बनाये रखने के लिए समय-समय पर क्रिस्टल को साफ किया जाना चाहिए। विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल्स से फेंगशुई क्रिस्टल को आसानी से खरीदा जा सकता हैं। फेंगशुई क्रिस्टल की ऊर्जा का उपयोग स्वयं की निजी ऊर्जा को भी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। एक अंगूठी या चेन की तरह रोज फेंगशुई क्रिस्टल पहनना यह सुनिश्चित करेगा कि आप रोज सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करें।