Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई दौड़ता घोड़ा

फेंगशुई दौड़ता घोड़ा



फेंगशुई दौड़ता घोड़ा चीनीयों के मुताबिक, फेंगशुई एक प्राचीन विज्ञान है, जिसका पालन करने से घर में सकारात्मकता, शुभता, ज्ञान और विजय का वातावरण आता है। ऐसा कुछ फेंगशुई उत्पादों को घर के कुछ कोनों या दिशाओं में स्थापित करके किया जाता है। फेंगशुई ज्यादातर पवित्रता, दिशाओं और प्राकृतिक तत्वों जैसे सूरज की रोशनी, हवा और पानी पर निर्भर करती है। फेंगशुई के कुछ बहुत अच्छे उत्पाद हैं जो एक अच्छा सकारात्मक वातावरण लाने के साथ-साथ घर में एक सजावटी कलाकृति के रूप में भी प्रयोग किए जा सकते हैं। सभी में सबसे प्रसिद्ध हंसते हुए बुद्ध की प्रतिमा है, जो कि घर के प्रवेश द्वार में रखा जाता है, जिससे घर में अच्छा भाग्य एवं सकारात्मक वातावरण आता है। एक और प्रसिद्ध फेंगशुई उत्पाद दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा है। इसके महत्व के बारे में अधिक जानने के लिए और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए, इसके बारे में और पढ़ें:

फेंगशुई रनिंग हॉर्स:

एक फेंगशुई घोड़ा दृढ़ता, गति और शक्ति के प्रतीक है। यह व्यावसायिक विकास के लिए उत्कृष्ट है और एक अच्छी प्रतिष्ठा लाता है। घोड़ा स्वतंत्रता को प्यार करने वाला जानवर है और उसकी आँखें अत्यधिक बुद्धिमत्ता को इंगित करती हैं। घोड़े की तस्वीर या प्रतीक को रखने से विवाह या प्रेम जीवन में सुदृढ़ता आती है। विभिन्न प्रकार के फेंगशुई घोड़े के प्रतीकों का अपना एक अलग महत्व है जिसे यहाँ उल्लिखित किया जा रहा है-

दौड़ते या चलने वाला घोड़ा जीत और सफलता का प्रतीक है। घोड़ों के कुछ कलाकृतियों में पैरों को नहीं प्रदर्शित किया गया है जो यह दर्शाता है कि पक्षी जितनी तेजी से उड़ सकता है, यह उससे भी तेजी से दौड़ सकता है। घोड़ों की कलाकृति जिसमें पैरों को नहीं प्रदर्शित किया गया है, भी दृढ़ता और शक्ति का प्रतीक है एवं समृद्धि और सफलता को लाता है।

एक चलने वाले घोड़े को कहाँ रखा जाए?

अध्ययन कक्ष, कार्यालय या लिविंग रूम में दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा को स्थापित करना अच्छा है। 8 दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा व्यापार या करियर में जीत और सफलता का प्रतीक है। लेकिन घर में इन ऊर्जा प्रेमी जानवरों की प्रतिमा को रखते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। यह आपके कार्य तालिका(टेबल) या अध्ययन तालिका(टेबल) के समीप ऊंचे स्थान पर रखा जाना चाहिए। इसे शौचालय, स्नानघर या रसोई घर में नहीं रखा जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि घोड़ा फेंगशुई के अनुसार अग्नी तत्व का प्रतीक है और इसे लकड़ी या धातु के तत्वों वाले क्षेत्रों में नहीं रखा जा सकता क्योंकि इन्हें अग्नी तत्व को संतुलित करने वाले तत्व के रूप में माना जाता है। इसे आपको अपने ठीक सामने या ठीक पीछे नहीं रखना चाहिए। ये सुंदर कलाकृतियाँ सस्ती कीमतों पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर, मूर्ति या पेंटिंग का उपयोग जिसमें फेंगशुई शक्तियों का इस्तेमाल किया गया है, घर में एक सजावट वस्तु के रूप में भी किया जा सकता है। नीचे सूचीबद्ध 3 सर्वश्रेष्ठ दिशाएं या घर के कोनों का वर्णन किया गया हैं, जहां एक फेंगशुई दौड़ते हुए घोड़े की मूर्ति को रखा जा सकता है:

• घरों या दफ्तरों के दक्षिण दिशा को दौड़ते हुए घोड़े की मूर्ति रखने के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है।

• अगर दक्षिण दिशा में दौड़ते हुए घोड़े का प्रतीक रखना संभव नहीं है, तो घर या कार्यालय का उत्तर क्षेत्र दूसरा सबसे अच्छा क्षेत्र माना जाता है। इसे पश्चिमी बागुआ के साथ उपयोग करने से कैरियर का विकास होता है।

• यदि आप इतने भाग्यशाली हैं कि आपका चीनी जन्म राशि चिन्ह घोड़ा है, तो अपने भाग्यशाली दिशा में दौड़ते हुए घोड़े का प्रतीक रखने से आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।