Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई धन वृक्ष

फेंगशुई धन वृक्ष


वे बातें आपको फेंगशुई धन वृक्ष के बारे में पता होना चाहिए जिससे आपके यहाँ समृद्धि आ सके-


फेंगशुई धन वृक्ष चीनी दर्शन में रहस्यवाद प्रचुर मात्रा में है, और फेंग शुई इसका एक अभिन्न अंग है। यह सामंजस्यपूर्ण तरीकों से वस्तुओं को, सांसारिक चीजों को एक साथ लाने और उनके आसपास के वातावरण के साथ संतुलन में रखने की कला का प्रतिनिधित्व करता है। चीनी संस्कृति के अनुसार फेंग शुई (जिसे अंग्रेजी में वायु-पानी के रूप में अनुवादित किया जाता है), अच्छे स्वास्थ्य एवं अच्छे भाग्य के साथ जुड़ा हुआ है। चीनीयों का मानना है कि फेंग शुई तत्व; यदि गलत जगहों पर रखा गया है तो इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता हैं, जबकि यदि सही स्थिति में हैं तो यह आपके लिए सभी प्रकार के भाग्य को लाएगा।

फेंग शुई धन वृक्ष, इसी तरह, खराब वित्तीय स्थिति में आपकी काफी मदद कर सकता, यदि सही जगह पर रखा गया हो। कहा जाता है कि इन वृक्षों से भाग्य और पैसे को आकर्षित करने वाली ऊर्जा उत्पन्न होती है। यद्यपि यह बाजार में आसानी से उपलब्ध और काफी आकर्षक होते है फिर भी एक बार अपने घर के लिए इसे खरीदने से पहले, आपको धन वृक्ष के बारे में कुछ चीजों को जानना आवश्यक है।

1. फेंगशुई धन वृक्ष को कहाँ रखें?

जैसा कि पहले चर्चा हुई थी, फेंगशुई में प्रतीकों का स्थान निर्धारण सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है - अन्यथा शुभ फल प्राप्त न होना निश्चित हैं। फेंगशुई के अनुसार ये आपके फेंगशुई धन वृक्षों को रखने के लिए सबसे अच्छे और खराब स्थान हैं:

• धन वृक्ष को लगाने के लिए सबसे अच्छे क्षेत्रों में से एक आपके कार्यालय या घर का धन क्षेत्र है। धन क्षेत्र का मूल रूप से मतलब है कि जहाँ आपका पैसा या तो बनता है या रखा जाता है

• धन वृक्ष युवाओं और अच्छे स्वास्थ्य के प्रतीक हैं, इस प्रकार, फेंगशुई धन वृक्षों को स्वास्थ्य और निर्वाह के साथ जुड़े हुए क्षेत्र के साथ रखना भी संगत है।

• धन वृक्षों को घर के अंदर अथवा आपके घर या कार्यालय के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में रखने से सर्वोत्तम प्रभाव पैदा होता है।

• अब, फेंग शुई के अनुसार, धन वृक्षों को रखने के लिए सबसे खराब जगहों में से कुछ हैं- बाथरूम एवं मकान के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, जिसे आत्म-खेती क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

2. जिन फेंगशुई धन वृक्षों को आपको खरीदना चाहिए?

इन दिनों बाजार में कई तरह के फेंगशुई धन वृक्षों उपलब्ध है, और यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन से आपके घर या कार्यालय के लिये लाभ होगा। ऐसे आमतौर पर चार प्रकार के फेंगशुई धन वृक्ष बाज़ार में उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:

• पाचीर एक्वाटिका(Pachira Aquatica) नामक एक उष्णकटिबंधीय आर्द्रभूमि पेड़

• क्रैसुला ओवाटा(Crassula Ovata) नामक एक जेड प्लांट या दोस्ती का पेड़

• फेंगशुई में एक और बहुत लोकप्रिय पौधे का प्रतीक है जिसकी डालियों में चीनी सिक्का बंधा रहता है, जिससे यह प्रतीत होता है कि पेड़ पर सिक्का बढ़ रहा है।

• हरे भरे पौधे, जैसे कि चीनी बांस, सिन्ग्नुइम(syngonuim), एन्थ्यूरियम(anthurium) और इसी तरह के अन्य पौधें।

अब, मात्र किसी एक प्रकार के पौधे का चयन करें जो आपके घर या कार्यालय के माहौल में सर्वश्रेष्ठ लगे।

3. परिणामों के बारे में यथार्थवादी रहें

आइए वास्तिकतावादी बनें, क्योंकि धन पेड़ पर कभी नहीं बढ़ेगा, ये कोई काला जादू नहीं है! यदि आप उम्मीद करते हैं कि पौधे बढ़ने के बाद, सोने या चांदी के सिक्के पेड़ से गिरने लगेगा, तो आप वास्तविकता से कोसों दूर हैं! आप धन कमा सकते हैं तो केवल अपनी मेहनत और ईमानदारी से।

यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव को पड़ते हुए देखना चाहते हैं, तो पौधे को घर में उचित स्थान पर रखे, ताकि यह घर में सकारात्मक वातावरण पैदा कर सके किन्तु अंतिम परिणाम आपकी मेहनत और ईमानदारी पर निर्भर करेगा।