Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई रंगीन मछली

फेंगशुई रंगीन मछली



फेंगशुई रंगीन मछली फेंगशुई उत्पादों को उनकी अद्भुत शक्तियों के लिए जाना जाता है जो जीवन में खुशहाली और समृद्धि ला सकते हैं। आप इस श्रेणी में इतने सारे प्रतीक आसानी से पा सकते हैं जो कि वे विशेष सामग्रियों का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं जो लंबे समय तक चलने वाले और सुंदर होते हैं। यहां हम फेन्शुई रंगीन मछली के बारे में बात करने जा रहे हैं जो समृद्धि और खुशहाली के सबसे लोकप्रिय प्रतीकों में से एक है। आप आसानी से लगभग हर घर में इस प्रकार के अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए प्रतीक को पा सकते हैं और लोगों का यह मानना है कि इसने उनकी जीवन शैली को अद्भुत रूप से बदल दिया है। इससे उनके जीवन में खुशहाली आई है।

सबसे लोकप्रिय फेंगशुई रंगीन मछलियों में से एक है ड्रैगन फिश या तीरा मछली; दोनों का अपना अनूठा महत्व और शक्ति है। अगर इन्हें घर या कार्यालय परिसर में उचित रूप से रखा जाता हैं तो वे सकारात्मक ऊर्जा को वातावरण में ला सकते हैं और साथ ही वे अधिक धन आगमन सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, फेंगशुई रंगीन मछली को प्रजनन के प्रतीक के तरह काम करने के लिए भी जाना जाता है। जैसा कि मछलियों में प्रजनन की आश्चर्यजनक क्षमताएं होती हैं, इसलिए इस मूर्ति को निःसन्तान दम्पत्ति को प्रजनन क्षमता का आशीर्वाद देने के लिए एक आदर्श विकल्प माना जाता है। ये मछलियाँ एकजुटता के लिए भी प्रसिद्ध हैं और वे हमेशा समूहों में रहती हैं, इसलिए इसे परिवार में सफल विवाह और एकता का प्रतीक माना जाता है।

फ़ेंग शुई में अरोवाना मछली को अक्सर चीनी सिक्के के साथ घिरा हुआ दिखाया जाता है; यह कैरियर में अतुलनीय सफलता के साथ समृद्धि और धन का प्रतीक है। एरोना मछली को ड्रैगन मछली के रूप में भी जाना जाता है जो पौराणिक मीन साम्राज्य के एक लोकप्रिय सम्राट है। इस प्रकार यह अपने आसपास के वातावरण में धन और अधिकार लाने की क्षमता रखता है। फेंगशुई मूर्तिकला में फेंगशुई रंगीन मछली को चीनी सिक्कों से बने बिस्तर पर बैठा दिखाया जाता है और उसके मुंह में एक सिक्का रहता है जो भाग्य का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, इसका स्विंग अपस्ट्रीम चरित्र कैरियर पथ में उच्च रैंक के साथ महान उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करता हैं। एरोना मछली को उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है जो कि एक नया व्यापार शुरू कर रहे हैं या नई उम्मीदों के साथ कैरियर पथ में आगे बढ़ रहे हैं। यह आसानी से सभी अवरोधों को पार करने में मदद करता है।

फेंगशुई रंगीन मछली एक वफादार प्राणी का प्रतिनिधित्व करती है जो जीवन से सभी नकारात्मकताएं और दुर्घटनाओं को दूर कर सकती है। जो लोग अपने व्यवसाय या उद्यम का विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें अपने कार्यालय में रंगीन मछली की मूर्तिकला रखने की सलाह दी जाती है। फेंगशुई रंगीन मछली शैक्षिक सफलता, साहित्यिक और दृढ़ता का प्रतीक है। इन दिनों माता-पिता हमेशा अपने बच्चों के शैक्षिक कैरियर के बारे में चिंतित रहते हैं, इसलिए उन्हें इस आकर्षक प्रतीक को घर में रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह छात्रों में कुशल सीखने की क्षमता के विकास को सुनिश्चित कर सकता है। आप अपने बच्चे के अध्ययन कक्ष में यह रंगीन मछली रख सकते हैं जिससे यह उनके कैरियर पथ में सफलता सुनिश्चित करते हुए और अधिक रचनात्मक काम करने के लिए उनके मन को प्रोत्साहित करता रहे। इसे घर, दुकान या कार्यालय में कहीं भी रखा जा सकता है और आपको इसे अपने परिसर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए। यदि आप अपने घर में धन-समृद्धि की वृद्धि चाहते हैं तो इस मूर्तिकला को पानी के फव्वारे के पास रखना चाहिये।