Home/Vastu & Fengshui/फेंग-शुई शैक्षिक टॉवर

फेंग-शुई शैक्षिक टॉवर



फेंग-शुई शैक्षिक टॉवर 'फेंग-शुई' शब्द चीनी दर्शन से उत्पन्न हुआ है जो एक सामंजस्यपूर्ण सिद्धांत को सूचित करता है कि एक व्यक्ति और उसके आस-पास के वातावरण और मौजूद वस्तुओं के साथ सामन्जयस्ता स्थापित करके ही शुभ फल की प्राप्ति की जा सकती है। यह दर्शन 3000 साल पहले उत्पन्न हुआ था। इस दर्शन का बुनियादी सिद्धांत स्पष्ट रूप से उल्लेख करता है कि अंतरिक्ष के क्षेत्राधिकार, शासन और उसके मूलभूत व्यवस्था के लिए नियमों का पालन किया जाये ताकि एक व्यक्ति के साथ ऊर्जा हस्तांतरण के लिए उपयुक्त हो। 'फेंग-शुई' का शाब्दिक अर्थ 'वायु-जल' है, जिसे चीनी तत्वमीमांसा के सिद्धांतों में अच्छे स्वास्थ्य का एक अभिन्न हिस्सा कहा जाता है।

वर्षों से फेंग-शुई को इमारतों, घरों, कार्यालयों की स्थिति निर्धारण और आवंटन के लिए एवं आन्तरिक साज-सज्जा, वस्तुओं और फर्नीचर के स्थान निर्धारण के नियम के रूप में कार्य करने के लिए उपयोग किया गया है । फेंग शुई के स्कूल के आधार पर इस्तेमाल की विशेष पद्धति और संदर्भ बिंदु का चयन किया जाता है और यह जल निकायों, खगोलीय विनिर्देशों या कम्पास द्वारा निर्देशित दिशाकला के संबंध में हो सकता है।

इस संबंध में फेंग-शुई शैक्षिक टावर, एक लघु पिरामिडनुमा आकार का ढांचा है, जिसमें कई परतें हैं और इसकी किसी घर में विशिष्ट स्थिति और संरेखण के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा और भाग्य को आकर्षित करने के लिए एक साधन के रूप में माना जाता है। ओरिएंटल परंपराओं और संस्कृति में, पिरामिडनुमा संरचनाएं मूलभूत आधार के रूप में बनी हुई हैं जो एकांत्ता में ज्ञान और शांति को दर्शाती । फेंग-शुई के संदर्भ में, एक पिरामिडनुमा संरचना प्रगतिशील ऊर्जा का प्रचारक है, जो कि चीनी तत्वमीमांसात्मक दर्शन में जीवन या ऊर्जा के बल के साथ-साथ क्यू (ची) के रूप में भी जाना जाता है। क्यू (ची) के प्रमुख संकेतकों में से एक है किसी व्यक्ति के कर्म या कर्मों का फल।

फेंगशुई शैक्षिक टावरों में 3 प्रकार प्रमुख हैं क्रमशः- पांच स्तरीय शैक्षिक टावर, सात स्तरीय शैक्षिक टावर और 9 स्तरीय शैक्षिक टावर। पांच-स्तरीय शैक्षिक टावर से जुड़े स्तर विशिष्ट रूप से संरचित हैं और ये प्रकृति के पांच तत्वों के संकेतक हैं आग, पृथ्वी, जल, धातु और लकड़ी। ये 5 दिशाओं का भी प्रतिनिधित्व करते है और इन दिशाओं से आने वाले बुरी आत्माओं से रक्षा करते हैं। सात स्तरीय शैक्षिक टावर सात बौद्ध खजाने का प्रतीक है और उत्तर के सात सितारों से सकारात्मक ऊर्जा को लाते है, जबकि नौ स्तरीय शैक्षिक टावर को जीवन में स्थिरता और प्रगति सुनिश्चित करने वाला माना जाता है।

इन महत्वपूर्ण तथ्यों को जानने के बाद, इन शैक्षिक टावरों के प्लेसमेंट और घर में उनकी स्थिति को जानना भी एक महत्वपूर्ण कार्य है। यदि घर के सामने के दरवाजे के बाहर रखा गया है, तो यह एक सुरक्षा गार्ड के रूप में कार्य करते हुए घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को प्रतिबंधित करता है। व्यवसाय के प्रयोजनों के लिए, अगर इसे लेनदेन या निर्णय लेने की साइट के पास रखा गया है, तो यह लाभ और वित्तीय स्थिरता दोनों को अच्छी तरह से सुनिश्चित करता है और बड़ी हानि होने से रोकथाम भी करता है। अध्ययन टेबल या बिस्तर के पास रखने से आत्मविश्वास, ज्ञान और श्रेष्ठ परीक्षा प्रदर्शन और प्रतिधारण शक्ति को बढ़ाता है। अच्छे परिणाम के लिए और बीमारी के दौरान बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए मूल रूप से इसे रहने वाले स्थान के पूर्वोत्तर भाग या अध्ययन डेस्क के पूर्वी हिस्से में रखा जाना चाहिए।