Home/Vastu & Fengshui/Lucky Bamboo Tree

फेंग शुई में, बांस अच्छे भाग्य का प्रतीक है। बांस हमें परम ज्ञान, कैसे लचीला होना एवं अंतर-आत्मा को प्रकट करना सिखाता है ताकि आत्मा स्वतंत्र रूप से विचरण कर सके। फेंग शुई के अनुसार, भाग्यशाली बांस आपके घर में स्वास्थ्य, समृद्धि और अच्छे भाग्य को आकर्षित करता हैं। फेंग शुई के अनुसार यह ची ऊर्जा यानी सकारात्मक ऊर्जा, घर या कार्यालय में लाता है।
भाग्यशाली बांस के पेड़ के लिए सबसे अच्छी दिशा घर या कार्यालय का पूर्व या दक्षिणपूर्व कोना है।
धन और समृद्धि आमंत्रित करने के लिए, भाग्यशाली बांस के पेड़ को धन क्षेत्र में रखा जाना चाहिए, अर्थात आपके घर या कार्यालय के दक्षिण-पूर्व के कोने में। दक्षिण-पूर्व दिशा सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छी दिशा मानी जाती है।

=> भाग्यशाली बांस का पौधा फेंग शुई के सभी पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है अर्थात पृथ्वी, आग, धातु, पानी और लकड़ी । पत्थर के छोटे टुकड़े पृथ्वी के तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसमें बांस बढ़ता है, बांस स्वयं लकड़ी के तत्व, बर्तन जिसमें बांस का वृक्ष बढ़ता है, या बर्तन में धातु का सिक्का (सोने, चांदी, तांबा, कांस्य और पीतल) धातु तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं, बर्तन में मौजूद जल, जल तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं और सभी बांस डंठलों को बांधने वाला लाल रिबन अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करता हैं।

=> एक बर्तन में बांस डंठलों की कुल संख्या आपकी आवश्यकता पर निर्भर करती है। विभिन्न संख्याएं विभिन्न प्रकार की ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती हैं जो बांस का पौधा आपके घर और जीवन में आकर्षित करता हैं। फेंग शुई में यह माना जाता है कि गुच्छे में जितने अधिक डंठल होंगे, वे उतने ही अधिक मात्रा में ईश्वर के आशीर्वाद और भाग्य प्रदान करेंगे।

=> यदि आप सादगी और सार्थक जीवन चाहते हैं, तो एक बर्तन में एक बांस के डंठल का प्रयोग करें।

=> दो बांस के डंठल भाग्य, सुखद रिश्तों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह आपके भाग्य को भी दो गुणा करता है। यह प्रेम की अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

=> समृद्धि और उर्वरता के लिए तीन बांस डंठल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि यह बीच में घुंघराले डंठल के साथ प्रयोग किया जाता है, तो यह आपके घर में धन लाता है। तीन बांस के डंठल तीन प्रकार के भाग्य का प्रतिनिधित्व करते हैं - सुख (फू), दीर्घ जीवन (सोह) और समृद्धि (लू)। अतः यह सबसे लोकप्रिय संयोजन में से एक है।

=> शैक्षणिक उपलब्धि, रचनात्मकता, लेखन और रोमांस के लिए चार बांस डंठल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लेकिन चीनी संस्कृति में, यह अशुभ माना जाता है

=> जीवन के सभी पहलुओं में खुशी, अच्छे और संतुलित भाग्य के लिए पांच बांस डंठल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फेंग शुई में, बांस के पांच डंठल जीवन के पांच क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं अर्थात भावनात्मक पक्ष, सहज ज्ञान पक्ष, मानसिक पक्ष, शारीरिक पक्ष और आध्यात्मिक पक्ष अतः यह सबसे लोकप्रिय संयोजन है।

=> छह बांस डंठल का इस्तेमाल मुक्त धन प्रवाह, समृद्धि और भाग्य के अच्छे प्रवाह के लिए किया जाता है। फेंग शुई के अनुसार, बांस के छह डंठल समृद्धि को आकर्षित करते हैं और धन प्राप्त करने मे लाभ दायक हैं। यह आपके घर में अनुकूल परिस्थितियां उत्पन्न करता है।

=> रिश्तों में मधुर सम्बन्धों, अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य के लिए सात बांस डंठल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फेंग शुई के अनुसार, आपके घर / कार्यस्थल में बांस के सात डंठल स्वस्थ वातावरण उत्पन्न करते हैं।

=> आठ बांस डंठल अच्छे भाग्य, उर्वरता, धन और समृद्धि के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फेंग शुई में यह माना जाता है कि आठ बांस डंठल आपके घर में सभी प्रकार के भाग्य को लाता हैं।

=> नौ बांस के डंठल अच्छे स्वास्थ्य, भाग्य, समृद्धि, सामाजिक अवसर और प्रेमी जीवन के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फेंग शुई में, यह शुभकामना का प्रतीक है। यदि आप अपने प्रेमी को कुछ उपहार देना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यह प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है

=> दस बांस डंठल का इस्तेमाल जीवन में पूर्णता और पूर्ति के लिए किया जाता है। फेंग शुई में, यह परिपक्वता और परिपूर्णता का प्रतीक है।

=> ग्यारह बांस के डंठलों का इस्तेमाल सभी प्रकार के भाग्य के लिए किया जाता है।

=> इक्कीस बांस के डंठलों का उपयोग समग्र आशीर्वाद और सभी प्रकार के भाग्य के लिए किया जाता है। यह आपके घर में चिर-स्थायी धन और दीर्घ-कालीन स्वास्थ्य लाता है।