Home/Vastu & Fengshui/फेंगशुई बागुआ दर्पण

फेंगशुई बागुआ दर्पण



फेंगशुई बागुआ दर्पण फेंगशुई बागुआ दर्पण:

फेंग शुई दुनिया भर में आजकल घर या कार्यस्थल के वातावरण को अनुरूप बनाने के लिए प्रयोग होने वाला एक लोकप्रिय अभ्यास है। फेंग शुई कई छोटी वस्तुओं या जीवन के छोटे बदलावों का उपयोग करता है जो आपके घर में सकारात्मकता लाएगा और बाद में आपके जीवन में। फेंग शुई की इन्ही महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है बागुआ दर्पण। बागुआ दर्पण या पाकुआ दर्पण एक गोल काँच का दर्पण होता है जो कि एक अष्टकोणीय लकड़ी के फ्रेम में मढ़ा रहता है। लाल, पीले, काले या पीले, हरे जैसे उज्ज्वल रंगों के संयोजन से लकड़ी के फ़्रेम को पारंपरिक बागुआ डिज़ाइन से सजाया जाता है। दर्पण के शीर्ष पर तीन निर्बाध रेखाएं भी होती हैं जिन्हें चियान ट्राग्रम कहा जाता है। बागुआ दर्पण का उपयोग करने के 5 लाभ यहां दिए गए हैं-

1. संरक्षण
बगुआ दर्पण, विशेष रूप से 'द अर्ली हेवन' बगुआ, सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। ये दर्पण आम तौर पर दरवाजे पर लटकाए जाते हैं, लेकिन इसे घर के अंदर कभी भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके घर के आसपास कोई संरचना है जो आपके घर पर आक्षेप कर रही है या आप पर हमला कर रही है, या यदि आपका घर कोने में है, तो आपको उससे अपने घर की रक्षा की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह की ऊर्जा को शा ची (एक हानिकारक ऊर्जा) या ची ची, (एक घातक, विकृत ऊर्जा) के रूप में जाना जाता है बगुआ दर्पण आपके घर को इन प्रकार की ऊर्जा से बचाता है।

2. सकारात्मक ऊर्जा
बगुआ दर्पण सकारात्मक ऊर्जा के उत्सर्जन के लिए जाना जाता है। अगर आपका कोई ऐसा पड़ोसी है जो आप पर नकारात्मक ऊर्जा का निर्देशन कर रहा है, तो आप सामने के दरवाज़े के ऊपर दर्पण को लटका सकते है, या इसे किसी ऐसी स्थिति में रख सकतें है ताकि इन नकारात्मक ऊर्जा को वापस निर्देशित किया जा सके। हालांकि, यह एक हानिकारक तरीके से काम नहीं करता है जिससे नकारात्मक ऊर्जा को प्रतिबिंबित किया जा सके और उस व्यक्ति को हानि पहुँचाया जा सके।

3. सुसंगत्ता
फेंग शुई का दर्शन ऊर्जा के संतुलन के बारे में सिद्धान्त स्थापित करता है। बगुआ दर्पण ऊर्जा को अवशोषित करती है और इसे परावर्तित कर देती है। इसलिए, इसे अपने घर या अपने व्यवसाय में प्रयोग करने से, यह सकारात्मक ऊर्जा को लायेगी और जो कि परिणामतः सुख-शांति के रूप में परिवर्तित होगी। यह पर्यावरण को स्थिर करेगा और सद्भाव लाएगा।

4. डर से राहत
हम अनेकों प्रकार के भय के साथ जीवन बिताते हैं। हम अपने परिवार और हमारे जीवन में आने वाले किसी भी नुकसान से डरते हैं। बगुआ दर्पण का उपयोग कर हम अपने डर को कम कर सकतें हैं क्योंकि इससे आपको लगातार अहसास होता रहेगा कि दर्पण उन सभी संभावित हानिकारक ऊर्जा को कम करने के लिए काम कर रहा है। यद्यपि, आपको इसे डर से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि डरावनी ऊर्जा केवल इससे प्रतिबिंबित होती है।

5. सुख और समृद्धि
फेंग शुई बगुआ दर्पण, आपके लिए सकारात्मक ऊर्जा लायेगा एवं साथ ही साथ, जीवन के प्रति आपके संपूर्ण दृष्टिकोण को भी बदल देगा। आपकी व्यक्तिगत जिंदगी खुशहाल हो जाएगी, और आपका व्यावसायिक जीवन भी बेहतर होगा, क्योंकि इससे काम का माहौल स्वस्थ हो जाएगा, और अधिक सकारात्मक ऊर्जा- खुशी और समृद्धि की वर्षा आपके जीवन में करेगा।

हालांकि, दर्पण को केवल सजावट के एक टुकड़े के रूप में उपयोग न करें; और न हीं किसी भी नकारात्मक तरीके से। उचित रूप से फेंगशुई वस्तु की शक्ति को समझें और तदनुसार इसका उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो फ़ेंग शुई पेशेवर से परामर्श करें कि इसका उपयोग कब किया जाए, और इसे अपने दरवाजे या खिड़कियों के बाहर लटकाए।