Home/Vastu & Fengshui/Laughing Buddha

लाफिंग बुद्धा या हंसते हुए बुद्ध जिन्हें खुशियाँ प्रदान करने वाले बुद्ध या बौद्ध धर्म में मैत्रीया के रूप में भी जाना जाता है, फेंग शुई में अच्छे भाग्य और धन को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय प्रतीकों में से एक है और इसे घर में रखने से समृद्धि, खुशी और सफलता का प्रवेश घर में होता है। हंसते हुए बुद्ध आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा करता है और आपको दीर्घायु बनाता है। फेंग शुई में यह माना जाता है कि हंसते हुए बुद्ध, धन, सफलता, अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि, करियर और बच्चों जैसे लगभग सभी क्षेत्रों से सम्बन्धित सकारात्मक ऊर्जा को घर में लाता हैं और घर में मौजूद किसी भी प्रकार की नकारात्मकता को समाप्त करता है।

=> फेंग शुई के अनुसार, हंसते हुए बुद्ध को रखने के लिए सबसे शुभ स्थान घर के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने का स्थान है और इसे लगभग 3 फीट की ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए। मुख्य दरवाजे के सम्मुख हंसते हुए बुद्ध को रखने का कारण यह है कि हंसते हुए बुद्ध सकारात्मक ऊर्जा को स्वीकार करते हैं जो कि घर में मुख्य द्वार से प्रवेश करता हैं और हंसते हुए बुद्ध इन्हें कई गुना सक्रिय करते हैं, और इससे घर बेहद समृद्ध हो जाता हैं।

=> आप कमरे के एक कोने की मेज में हंसते हुए बुद्ध को रख सकते हैं, जो कमरे के प्रवेश द्वार के सामने तिरछी दिशा में होना चाहिए।

=> हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति को कभी जमीन पर नहीं रखा जाना चाहिए। यह हमेशा कुछ प्लेटफॉर्म या डेस्क पर रखा जाना चाहिए।

=> फेंग शुई में, हंसते हुए बुद्ध को बेडरूम या डाइनिंग रूम में रखने की अनुमति नहीं है।

=> लिविंग रूम में, हंसते हुए बुद्ध को इस तरह रखें कि इनका मुख लिविंग रूम के मुख्य प्रवेश द्वार की ओर होना चाहिए। इसके द्वारा, अतिथि को खुशी की भावना महसूस होती है।

=> छात्रों को अपने डेस्क पर हंसते हुए बुद्ध की प्रतिमा को अवश्य रखना चाहिए क्योंकि इन्हें अध्ययन में बहुत ही शुभ माना जाता है। शैक्षिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बुद्ध की शुभ ऊर्जा को प्रवेश मार्ग प्रदान करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

=> व्यापारीयों के लिए, हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति को रिसेप्शन के डेस्क पर रखने से व्यवसाय में वृद्धि होती है। हंसते हुए बुद्ध की प्रतिमा जिसमें सोने के सिल्लियां हैं या जिस में हंसते हुए बुद्ध सोने के सिक्कों के ढेर पर बैठे हैं, धन को आकर्षित करने के लिए अधिक शुभ माना जाता है।

=> खजाने के साथ हंसते हुए बुद्ध की प्रतिमा का इस्तेमाल घर में धन के आगमन के लिए किया जाता है। इस मूर्ति को धन क्षेत्र यानी आपके घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखने से, धन और समृद्धि आपके घर में आयेगी।

=> वू लू के साथ हंसते हुए बुद्ध की प्रतिमा का प्रयोग जीवंत स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। बुलुआ क्षेत्र यानी आपके घर के पूर्व कोने में इस प्रतिमा को रखने से, स्वास्थ्य-वर्धक वातावरण आपके घर में स्थापित होगा।

=> हंसते हुए बुद्ध की एक प्रतिमा जिसमें प्यारे बच्चे उनके ऊपर चढ़ते हुए दर्शित किये जाते हैं, बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए घर में उपयोग किया जाता है। इस मूर्ति को अपने घर के पश्चिम कोने में रखने से शीघ्र ही पुत्र लाभ होता है। यह बच्चों के करियर, एकाग्रता एवं तनाव को कम करने के लिए भी फायदेमंद है।