होम/वास्तु एवं फेंगसुई/रसोईघर के लिए फेंगशुई नियम

फेंगशुई में, किसी भी कमरे के लिए दिशा व्यक्ति विशेष कुआ(Kua) संख्या पर निर्भर करता है। यदि आपकी कुआ(Kua) संख्या 1, 3, 4 और 9 है, तो आप घर के उत्तर, दक्षिण, पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में अपनी रसोई स्थापित कर सकते हैं। यदि आपकी कुआ(Kua) संख्या 2, 5, 6, 7 या 8 है, तो आप घर के दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिमी दिशा में अपनी रसोई स्थापित कर सकते हैं। सामान्यतः फेंग शुई के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा रसोई घर के लिए सबसे अच्छी दिशा है, जबकि उत्तर-पश्चिम दिशा दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि रसोई मुख्य प्रवेश द्वार के सामने कभी स्थापित नहीं किया जाना चाहिए।
=> घर के केंद्र में या बेडरूम के सामने रसोई कभी स्थापित नहीं किया जाना चाहिए।
=> यदि शौचालय ऊपरी मंजिल में है तो रसोई ठीक शौचालय के नीचे स्थापित नहीं करना चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि यह एक शौचालय के ठीक सामने नहीं होना चाहिए ।
=> एक रसोई का आकार आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। रसोईघर गोल या किसी भी अन्य अजीब आकार का नहीं होना चाहिए।
=> फेंगशुई में, उत्तरी दिशा जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता हैं जबकि गैस स्टोव, अग्नि तत्व के साथ जुड़ा हुआ है अतः गैस स्टोव को रसोई के उत्तरी भाग में नहीं रखा जाना चाहिए। यह अग्नि तत्व की सकारात्मक ऊर्जा को समाप्त कर देगा।
=> गैस स्टोव के पास पानी के सिंक को कभी नहीं रखना चाहिए। सिंक जल तत्व का प्रतीक है और अग्नि तत्व की सकारात्मक ऊर्जा को समाप्त कर देगा। फेंगशुई में, यह नियम एक रेफ्रिजरेटर के मामले में भी लागू होता है क्योंकि रेफ्रिजरेटर भी जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता हैं।
=> फेंगशुई में रसोई के उत्तर पश्चिमी दिशा को "स्वर्ग के द्वार" के रूप में जाना जाता है अतः इस दिशा में गैस स्टोव कभी नहीं रखना चाहिए क्योंकि गैस स्टोव इस दिशा की सभी सकारात्मक ऊर्जा को जला कर नष्ट कर देगा।
=> गैस स्टोव का मुख रसोई घर के पूर्व या दक्षिण-पूर्व दीवार की ओर होना चाहिए।
=> गैस चूल्हे को रसोई घर के प्रवेश द्वार के सामने नहीं रखा जाना चाहिए।
=> रसोई घर और भोजन कक्ष को घर के एक ही मंजिल में स्थित होना चाहिए।
=> वॉश बेसिन (सिंक), वाटर टैब, पानी फिल्टर और पानी के भंडारण टैंक रसोई घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए क्योंकि यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
=> रसोई घर में सभी नालियों को ठीक से ढक कर रखा जाना चाहिए क्योंकि फेंगशुई में, पानी को रसोई घर से बाहर निकलते देखना खराब माना जाता है।
=> रसोई घर की दीवारों और जमीन के लिए किसी भी रंग का हल्के शेड का प्रयोग किया जा सकता है। क्योंकि लाल रंग आग का प्रतीक है अतः रसोई में लाल रंग का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।
=> कि ड्रेनेज पाइप रसोई घर के उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए क्योंकि यह घर में स्वास्थ्यकारी वातावरण को लाता है।
=> दरवाजे के पास या खाना बनाने वाली जगह के ऊपर एक विंड चाइम या घंटी लगाना चाहिए। यह सकारात्मक ऊर्जा और सतर्कता लाता है।
=> रसोई घर के बीच में एक खाली स्थान होना चाहिए। रसोई घर के बीच में किसी भी भारी सामान या गैस स्टोव कभी नहीं रखना चाहिए।
=> हमेशा रसोई घर साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।